Youtube Channel कैसे बनाए

हेल्लो फ्रेंड्स आज की पोस्ट में हम जानेगे की Youtube Channel Kaise Banaye ( Youtube चैनल कैसे बनाये ), Youtube Account kaise banaye, Youtube पर अपना खाता कैसे बनाये (Youtube par account kaise banaye) इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी ।

आज के समय में मनोरंजन के बहुत सारे platform है और अपनी मनपसन्द चीजे या वीडियोस को देखने व सुनने के लिए Youtube इन सब platform में से सबसे अच्छा platform है।

Youtube का सबसे ज्यादा यूज़ videos, movies, movie trailers, songs और web series देखने के लिए किया जाता है। Youtube वेबसाइट का उपयोग आज के time में सभी देशो में होता है, इसलिए इस पर हमें हर भाषा में वीडियोस मिल जाते है ।

Youtube आज के समय में सबसे लोकप्रिय और दुनिया की सबसे बढ़ी विडियो शेयरिंग वेबसाइट है,  

Youtube पर आज के time में इतने वीडियोस अपलोड किये हुए है, की उनकी गणना करना बहुत मुश्किल है । कभी ने कभी आप सभी लोगो के मन में ये सवाल कभी ने कभी जरुर आया होगा की आखिर youtube पर इतने सारे वीडियोस कोन डालता है, तो बता दे की हम सभी में से कुछ ऐसे लोग है जो  की youtube पर वीडियोस डालते है।

Youtube पर विडियो बानने के लिए आपको Youtube पर एक चैनल बनाना होता है फिर आप बहुत ही आसानी से Youtube पर वीडियोस अपलोड कर सकते हो, YouTube Channel Kaise Banaye या Youtube par account kaise banaye इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

Youtube Kya Hai

Youtube google का ही एक product है, जिस पर आप वीडियोस शेयर कर सकते हो और साथ ही आप उन वीडियोस को बहुत ही आसानी से देख भी सकते हो, इसलिए youtube को विडियो शेयरिंग और स्ट्रीमिंग platform भी कहा जाता है।

Youtube पर आप अपना खुद का चैनल बना सकते हो अपनी खुद की ऑडियंस बना सकते हो और उसने बात कर सकते हो या फिर उनसे कनेक्टेड रहे सकते हो ।

इन सब के साथ साथ आप youtube पर वीडियोस अपलोड करके और लाइव स्ट्रीमिंग करके पैसे भी कमा सकते हो, पर इसके लिए आपका चैनल youtube की पॉलिसी के अंदर होना चाहिए । यदि आप अपना खुद का चैनल बनाना चाहते हो तो इसकी जानकारी आपको निचे मिल जाएगी।

YouTube Channel Kaise Banaye

Youtube पर खाता बानना और चैनल बनाना आज के समय में बहुत ही आसन है यदि आप को इन्टरनेट का ज्यादा नोलेज नहीं है तो भी आप इस आर्टिकल को पढने के बाद में बहुत ही आसानी से अपना youtube चैनल बनाना सिख जाओगे, यदि आप एक youtuber बनना चाहते हो और youtube से पैसे कमाना चाहते हो तो इसके लिए youtube की कुछ पॉलिसी है ।

youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके चैनल पर पिछले 12 महीनो में 4 हजार घंटो का वाचटाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर पुरे होने चाहिए तभी आप youtube से पैसे कमा सकते हो। यदि आप अपना Youtube चैनल बनाना चाहते हो तो उसके लिए कुछ Rqurement है जिनको पूरा करने के बाद आप अपना youtube खाता बना सकते हो ।

youtube चैनल बनाने के लिए क्या क्या चाहिए –

अपना youtube चैनल बनाने के लिए आपके पास में यह सब चीजे होनी चाहिए तभी आप अपना youtube चैनल बना पाओगे ।

  • एक Mobile, Laptop या Computer इन में से एक चीजे होनी चाहिए ।
  • आपके पास एक गूगल खाता होना चाहिए ।
  • आपके पास में एक चालू इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।

यदि आपके पास में ये सब चीजे है तो आप अपना youtube खाता बहुत ही आसानी से बना सकते हो ।

Youtube Account kaise banaye

Youtube पर खाता बनाने या Youtube पर चैनल बनाने के लिए आपको इन सभी Steps को फॉलो करना होगा फिर आपका Youtube पर चैनल बन जायेगा और आप बहुत ही आसानी से अपने चैनल पर वीडियोस अपलोड कर पाओगे ।

Step 1: सबसे पहले अपने मोबाइल में youtube का app open करे, यदि आपके मोबाइल में Youtube एप्प नहीं है तो आप इसे Google Play Store से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Images that represents how to create yt channel

Step 2: अब आपको right साइड में सबसे उपर प्रोफाइल का icon दिखेगा उस पर click करे, फिर Sign In पर click करे और अपना Google खाता चुनले । (जिस पर आप अपना youtube चैनल बनाना चाहते हो)

Step 3: जैसे ही आप Sign in करोगे आप फिर से होम स्क्रीन पर आ जाओगे, अब आपको फिर से प्रोफाइल के icon पर click करना है और अब एक नया टैब खुलेगा इसमें आपको My Channel पर click कर देना है ।

Editing Youtube Channel Details

My Channel पर click करते ही एक न्यू विंडो ओपन होगी, यहाँ आपको अपने Youtube चैनल का नाम डालना होगा और फिर Create Channel पर click कर देना है । और आपका चैनल बन जायेगा इसके बाद में आपको settings का icon दिखेगा उस पर click कर दे क्योकि अभी भी कुछ settings करनी होगी ।

Step 4: settings के icon पर click करते ही एक नया टैब खुलेगा, यहाँ पर आप अपने चैनल का Logo, चैनल का कवर आर्ट और channel Description add कर सकते हो, और साथ ही यहाँ से आप अपने चैनल का नाम भी चेंज कर सकते हो

Note: आप 60 दिनों में अपने youtube चैनल का नाम सिर्फ 3 बार ही बदल सकते हो तो अपने youtube चैनल का नाम थोडा सोच समझ कर बदले ।

तो आप इस तरह बहुत ही आसानी से अपना Youtube Channel बना सकते हो, और दुसरे लोगो की तरह आप भी बहुत ही आसानी से इस पर वीडियोस अपलोड कर सकते हो और youtube की पॉलिसी को पूरा करके अपने youtube चैनल से पैसे भी कमा सकते हो ।

आपने क्या सिखा (Youtube Channel Kaise Banaye) –

हम उम्मीद करते है की Youtube चैनल कैसे बनाये Youtube Account कैसे बनाए, Youtube पर अपना खाता कैसे बनाये (Youtube par account kaise banaye) इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी और आपने अपना youtube चैनल भी बना लिया होगा ।

यदि आपके मन में अभी भी youtube पर खाता कैसे बनांये से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे ।

youtube Channel kaise banaye की इस जानकारी को अपने दोस्तों व अपनी सोशल मीडिया पर जरुर से शेयर करे ताकि आपके दोस्स्तो को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके ।

Images shows that youtube channel kaise banaye

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap