TikTok से पैसे कैसे कमाए

TikTok India के one of the most Trending apps में से एक है, जिसपर कभी भी, किसी ही video viral चली जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि, आप Tiktok से पैसे कैसे कमाए जाते है।

TikTok एक Short video platform है जिसके Playstore में 50 करोड़ से भी ज्यादा Downloads हैं। आप Download numbers से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितना बड़ा Platform है।

आप TikTok उपयोग करते हैं तो आपने देखा होगा कि TikTok में आये दिन बहुत सी Videos trend कर जाती हैं और उनमें लाखों Views आ जाते हैं।

हो सकता है कि आप भी TikTok में Popular हों, लेकिन लगभग 90 प्रतिशत TikTok users ऐंसे हैं जिन्हें ये बिल्कुल भी पता नही होता कि TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

बहुत से Users ऐंसे भी हैं जिनका सोचना है – क्या TikTok से पैसे कमाए जा सकते हैं? जी हाँ दोस्तों, बिल्कुल TikTok से पैसे कमाए जा सकते हैं। TikTok से पैसे कमाने के 1 नहीं बल्कि बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से आप TikTok से पैसे कमा सकते हैं

Influencer बनकर Tiktok से पैसे कैसे कमाए 

TikTok से पैसे कमाने के लिये कुछ Direct earning sources हैं। वहीं बात की जाए Indirect earning sources की तो वो इतने सारे हैं कि हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे तो आर्टिकल काफी ज्यादा लंबा हो जाएगा। इसीलिए हम आपको यहाँ कुछ ही Indirect Earning Sources के बारे में बताएंगे।

TikTok Direct Earning Sources

इसके अंतर्गत वो तरीके आते हैं जिनके लिए आपको यहाँ वहाँ भटकने की जरूरत नहीं है। इन तरीकों की मदद से आप Direct TikTok से पैसे कमा सकते हैं।

1. Live Streaming करके  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

TikTok में 1000 fans हो जाने के बाद Live streaming का option enable हो जाता है अर्थात आप TikTok में live streaming कर सकते हैं।

TikTok में live streaming देखते समय users को emoji send करने के लिए option है। इन Emojis में से 3-4 emojis बस free हैं बाकी के सभी paid हैं जिनके लिये अलग अलग value के coins लगते हैं। Coins paid रहते हैं जिनके लिए users को पैसे paid करने पड़ते है।

जब आप Live streaming करते हैं और viewers को streaming पसंद आती है तो वे आपको emojis send करते हैं। वो Emojis आपके wallet में coins में convert होकर आते हैं। आप चाहें तो उन coins को रूपये में redeem कर अपने बैंक खाते में transfer कर सकते हैं।

2. #Contest (Hashtag Contest) से  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

use HashTag to increase reach on twitter and Instagram

TikTok किन्ही special days या events में #Contest run करता है। #Contest के उदाहरण के लिए हम आपको बता दें जैंसे – #Diwali, #Rakshabandhan आदि। I hope आप समझ गए होंगे।

इसमें करना ये होता है कि आपको TikTok में उस hashtag से related video उस contest के hashtag के साथ upload करना होता है।

जब ऐंसा कोई Contest run होता है तो उसमें हजारों लाखों लोग जीतने के लिए videos डालते हैं। TikTok उन videos में से views और hearts के अनुसार कुछ Top videos (Top 10/Top 20/Top 30) की सूची बनाता है और उन्हें prize दिया जाता है।

इसमें आपको Contest के rules के according top में आने पर Prize के तौर पर Car, Bike, I-Phone, Android Phone, Mobile accessories, Coupons, Gift cards अथवा कुछ रुपये दिए जा सकते हैं।

TikTok Indirect Earning Sources

इसके अंतर्गत वो Sources आते हैं जहाँ आप TikTok से directly तो नहीं लेकिन अन्य तरीकों से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

1. Influencer बनकर  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

image in which women is holding pizza

ऐंसे बहुत से Brands हैं जो अपने promotion के लिए influencer markering कराते हैं। जब आपके काफी ज्यादा fans हो जाते हैं और आपकी हर new videos में ज्यादा views आने लग जाते हैं तो इस प्रकार की companies आपसे खुद ही contact करती हैं।

ये Companies आपको promotion के लिए कोई भी product, app या website आदि दे सकती हैं और वे इसके लिए आपकी following के according अच्छा खासा offer देते हैं।

जब आप वीडियो बनाते हैं तो आपको Company के दिये हुए product को video में mention करना होता है। लेकिन आप किसी भी चीज की TikTok में direct marketing नहीं कर सकते नहीं तो TikTok आपको ban कर सकता है। आपकी Video यदि users को पसंद आती हैं तो उनका ध्यान खुद ही brand में जायेगा इसके लिए आपको direct marketing करने की आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए आप TikTok में dance के लिए popular हैं और आपको कोई shoe company अपने किसी shoe की marketing के लिए आपको approach करती है तो आपको उस shoe की direct video नहीं बनाना है बल्कि आप उस shoe को पहनकर एक dance video बना सकते हैं और dance में footsteps में थोड़ा ज्यादा focus करते हैं तो viewers की नजर उस shoe में जरूर जाएगी।

2. Events करके  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

बड़े शहरों में  अच्छे अच्छे Events होते रहते हैं। कुछ Events brands अथवा companies के द्वारा आयोजित किये जाते हैं तो कुछ personally events या local होते हैं जैंसे त्यौहार, शादी, समारोह एवं जन्मदिन आदि।

आजकल का Trend बन गया है कि events में stars को invite किया जाता है। आजकल TikTok stars को भी बहुत से events में specially invite किया जाता है जिसके लिए उन्हें अच्छी खासे पैसे दिए जाते हैं।

Event में कितने पैसे मिलते हैं ये आपकी popularity में आधारित होता है। यदि आपके बहुत सारे fans हैं तो आपको Brands के events में invite किया जा सकता है और brands इसके लिए अच्छे खासे पैसे देते हैं। 

यदि आप बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन काफी Popular हैं तो आपको local events तो आसानी से मिल ही जाते हैं।

इन Events में ज्यादा कुछ नहीं करना होता है बस आपकी वही perform करना होता है जिसके लिए आप popular हैं।

3. Merchandise Sell करके  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

TikTok में आपके अच्छे खासे fans हैं तथा आपने अपने fans के बीच trust build करके रखा है तो merchandise sell करना आपके लिए long term business हो सकता है।

यदि आप TikTok में videos नहीं डालते हैं तो भी आप TikTok से related merchandise sell कर सकते हैं और ये अभी काफी trend में भी चल रही हैं।

जिनमे TikTok के logo अथवा TikTok लिखी हुई merchandise तो कुछ ज्यादा ही popular हैं जैंसे – T-shirts, Shirts, Shoes, Bracelet, Cap etc.

वहीं यदि आपने अपने fans के बीच trust build करके रखा है तो आप TikTok से related merchandise के अलावा अन्य merchandise या customize merchandise भी sell कर सकते हैं।

Merchandise sell करने के लिए आप Flipkart, Amazon आदि के affiliate marketing program join कर सकते हैं या, फिर खुद की website बनवाकर भी इन merchandise को online sell कर सकते हैं।

4. Instagram तथा Youtube की मदद से  TikTok से पैसे कैंसे कमायें?

image of person holding phone and running youtube

TikTok ने users को youtube तथा instagram की profile link add करने का option दिया हुआ है। आप भी इस विकल्प का उपयोग जरूर करें।

जो Genuine fans होते हैं वो आपकी profile जरूर check करते हैं। उनको यदि वहाँ आपकी youtube एवं instagram की link दिखती है तो 60% – 70% chances होते हैं कि वो आपको वहां भी follow करेंगे।

ये आपके लिए Best option हो सकता हैं क्योंकि TikTok तो किसी भी चीज के लिए direct promotion की permission नहीं देता है।

लेकिन यदि आपके अच्छे खासे fans हैं जिनमें से कुछ fans भी यदि Youtube followers बन जाते हैं तो वहां आप किसी भी products, brands, website, app, services etc. का direct promotion कर सकते हैं।

चाहे वो आपका खुद का हो अथवा sponsered हो और आप affiliate marketing भी कर सकते हैं क्योंकि youtube में links भी add की जा सकती हैं।

वहीं आप Instagram में भी marketing कर सकते हैं। Instagram में भी जिनके ज्यादा followers रहते हैं उन्हें भी brands तथा companies अपने promotion के लिए sponsor करती हैं। आप खुद के Products भी sell कर सकते हैं।

Also Read;

Conclusion

TikTok भी देखा जाए तो पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया है जिसकी मदद से आप तरह तरह से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐंसे लोग हैं जो TikTok से लाखों रुपये महीने कमा रहे हैं।

यदि आप भी अच्छी TikTok videos बनाते हैं और आपके काफी fans हैं तो इस opportunity की फायदा जरूर उठाएं।

image that reprents tiktok se paise kaise kamaye

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap