आज मैं आपसे अपने कुछ Blogging Tools Share करना चाहता हूँ। जिनकी वजह से मैं अपने Blog को 4x ज़्यदा तेज़ी से Grow कर पा रहा हो। मैं सिर्फ ऊनी Tools को List कर रहा हूँ, जो मैं Personally use करता हूँ। So, Let’s Start
Behind The Scene of internet jankari, Internet Jankari ke liye konse Tools or Accessory Use hoti hai

1. Internet Jankari Website Building Tools

A. Domain
किसी भी website को अच्छे से बनाने के लिए एक बढ़िया Domain Name की जरूरत पड़ती है। जो के मैंने Godaddy से ₹134 में buy किया है।
B. Hosting
Web Hosting एक most important thing है। इसके बिन्ना website को बनाना impossible है। यह आपकी Website की नीव होती है। अगर यह अच्छी ना हो तो website बनाने का कोई मतलब नहीं बनता हैँ। By the way, मैंने से web hosting buy की है।
C. CMS (Content Management System)
I Think, इस सवाल का जवाब आप सभी जानते ही होंगे, पर फिर भी मैं बता दो कि, मैं Self-hosted WordPress use करता हूँ।
D. Theme
अभी इस वक्त IJ पर, मैं Theme use करता हूँ। अगर आप भी अपनी website बनाना चाहते है, तो मैं आपको Generatepress theme ही recommend करोगा।
E. CDN (Content Delivery Network)
किसी भी website के लिए CDN बहुत ज़रूरी है, क्योकि यह आपकी website की speed को बहुत ज़्यादा Fast कर देता है। By the way, मैं Cloudflare का free CDN use करता हूँ। इसमें किसी Paid CDN के जितने functions तो नहीं मिलते है, पर कुछ नही से कुछ अच्छा होता है

Websites That I use

1. LifePoints

LifePoints एक ऐसी website है, जहां पर आप surveys वगैरा fill करके, पैसे कमा सकते है। आप यह पर अपना एक opinion देखर ही अच्छा पैसा कमा सकते है। कह लो, जब तुम्हारे भाई का time pass करने का mood होता है, तब use कर लेते हूँ।

2. AdsCrisp

पेशे से मैं एक Drop Shipper भी हूँ। Dropshipping करते वक्त Facebook के लिए Video Ads बनाने के लिए, इसका use करता हूँ। वैसे तो, इसका Pricing $99/month से start होती है। पर आप मातर $37 के इससे lifetime के लिए buy कर सकते है।

Coming Soon…