WordPress क्या है ? WordPress In Hindi ?

अगर आप एक Blogger है या फिर Blogger बनना चाहते है, तो WordPress (WP) आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जैसा कि आपको पता ही होगा कि, किसी भी website को बनाने के लिए Programing languages like HTML, CSS ETC का use होता है।

लेकिन, अगर मै आपको कहु कि आप बिना किसी Programing language के अपनी website को start कर सकते है, वो भी बहुत ही कम Technical Skills की मदद से, तो यकीन नहीं होगा।

पर यह सच है, WordPress ऐसा एक Platform है, जिसकी मदद से आप अपनी website को develop बहुत ही कम skills से develop कर सकते है। अगर आपको नहीं पता ही कि WordPress क्या है और इसे कैसे use करते है, तो इस Post को पड़ते रहे।

WordPress Kya hai, WordPress ko kaise use kare

अगर Blogging की बात हो तो wordpress(WP) को भूला नहीं जा सकता है। WordPress दुनिया की 32% Percent websites को power करता है। चलिए सबसे पहले जान लेते कि,

WordPress क्या है ? (What is WordPress In Hindi)

अगर कुछ सालो पहले ही बात करे।

Going In Flash Back ?, 

अगर आपको website बनानी होती थी, तो आपको आपको किसी Web Developer को hire करना पड़ता था। इसी चीज़ को देखते होए  Matt Mullenweg और Mike Little ने WordPress को 27 May 2003 में launch किया।

WordPress एक ऐसा Open-Source Software था। जिसमे कोई भी आम आदमी बहुत ही काम Technical Skills से एक Professional Website develop कर सकते है।

अभी इतिहास बहुत पढ़ लिया, चलिए Present की बात करते है। 

WordPress कैसे काम करता है ?

अगर देखा जाए तो WP एक content management system है। जिसको MySQL और PHP की मदद से develop किया गया है। जिसका काम आपके website के content को manage करना है, जैसे content को कहा पर रखना है,footer में क्या डालना है etc काम WordPress पर किये जाते है।

Types of WordPress

Market में 2 तरह के WordPress देखने को मिलेंगे।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

इन दो नामो को सुनने के बाद आप थोड़ा सा confuse हो गए होंगे, कि इन दोनों में तो बस Domain Name Extension का difference है, पर यह difference कैसे है। चलिए इसके बारे में Step By Step जानते है।

1. WordPress.com

जब आप अपनी website को WordPress.com के ऊपर बनांएगे, तो इसमें आपको web hosting Officially, WordPress के servers से दी जाएगी। जो कि आप Free में भी use कर सकते है।

2. WordPress.org

WordPress.org में आप अपनी WordPress CMS को अपनी Web Hosting के ऊपर Host करेंगे। इस चीज़ को self-hosted WordPress कहते है।

WordPress.com Vs WordPress.org

wordpress com vs wordpress org, InfoGraphics

अभी आपने सिख लिया है कि WP क्या है और WordPress कितनी types का होता है। अबी हम WordPress की कुछ basic terms के बारे में जानेगे।

WordPress Basic Terms

1. WordPress Themes

हर एक Web developer website को सुन्दर-से-सुन्दर बनाना चाहता है, क्योकि website के design ही उसकी Professionality को निखरता है।

अगर आप एक WordPress user है, तो आपको millions को wordpress themes मिल जायेगे। जिसको install & customize करके आप अपनी website को professional बना सकते है।

In Short: WordPress Theme एक प्रकार की coding file होती है जिससे आप अपनी website का design change कर सकते है। 

2. WordPress Plugin

आपको अभी तक क्या लगता है कि WordPress की सफलता का क्या राज़ है।

confused ? huh ?

तो राज़ खोल ही देते है, WordPress की सफलता का राज़ उसमे use होने वाले plugins है, जो इससे fully flexible बनाते है।

Plugin: Plugin एक ऐसा PHP code होता है, जो WordPress में Functionality add करता है।

अभी WordPress में 52,000 Approx. plugins है। जिनमें से निचे दिए कुछ Popular Plugins है।

  1. SEO By Yoast
  2. Jetpack
  3. Contact Form 7
  4. Akisment Anti Spam etc.

WordPress क्यों use करे?

अभी आपके मन में भी सवाल होगा कि, अगर WordPress को Professionally use करना है, तो यह एक Paid Service है। मैं इसे use क्यों करो। जबकी मैं other platforms में use में Blog बना सकता हूँ। चलिए मै आपको इसके कुछ advantages बताता हूँ।

  1. WordPress, Easy to use है।
  2. इसमें आप अपनी Website को Professionally look दे सकते है।
  3. आप इससे Customize करके अपने website visitors को कुछ new दे सकते है।
  4. आपको इसे use करने के लिए बहुत ही कम Technical Knowledge की ज़रूरत पड़ेगी।
  5. WordPress को पूरी तरह से SEO Friendly बना सकते है।
  6. इसमें आप कुछ भी कर सकते है।
  7. अगर किसी कारण आप अपने WordPress Blog को Computer पर Blog को Update नहीं कर पा रहे है, then आप अपने Blog को WordPress के Mobile App से भी Update कर सकते है

Conclusion

अगर आप Professionally Blogging करना चाहते है, तो WordPress आपके लिए ही बना है। पर अगर आप यु-ही blogging कर रहे है, तो Be serious क्योकि Blogging कोई बच्चो का खेल नहीं है।

आज हमने WordPress क्या है और इसे कैसे use करे इसके बारे में चरचा की अगर आपको यह article अच्छा लगा हूँ, तो इससे अपने friends के साथ share करे और हमारे push notifications को subscribe कर ले।

Thanks For Reading and Good Bye !

  • >
    0 Shares