Domain Name क्या है ? Domain Name In Hindi

 आज के जमाने में हर Business अपनी Online Presence बनाना चाहता है। जबरदस्त Online Presence बनाने के लिए जो सबसे पहला रास्ते निकल कर आता है, वो, है Website बनाने का। एक Website एक आदमी को एक Brand तक बना सकती है।
 अभी, Website को बनाने के लिए Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती है। अगर आपको नहीं पता है कि, Domain क्या है और यह जितने प्रकार का होता है, तो इस article को पढ़ते रहिये।

Domain Name क्या है ? 

Domain Name kya hai, types of domain, What is Domain Name in hindi

दोस्तों Domain आपकी Website का Web Address होता है। जिसकी मदद से लोग आपकी website को visit करते है।

जैसे कुछ popular web address है।
ऐसे ही हर एक website का अपना एक unique web address होता है।
For Example
Basically, आप Domain को एक घर के plot की तरह समझ सकते है। जैसे हम किसी plot के ऊपर घर बनते है। वैसे ही Internet में एक Domain के ऊपर एक Website बनते है। मेरे ख्याल से अभी तक आपको समझ आ गया होगा कि, Domain क्या होता है ?

Types of Domain Extensions

domain name kya hai

Domain में .(dot) के बाद जो भी extension लिखा होता है, उसे हम domain name extension कहते है। जैसे-
  • .com
  • .net
  • .info
  • .org
इस समय सब से popular domain name extension .Com है। जिससे सबसे जयदा websites बनायीं गयी है। अपने भी Notice किया होगा की ज़्यदा तर websites .com के ऊपर बनी होती है।

Types of Domain

Domain Names को basically 4 Parts में divide किया गया है। जो है,

  1. Top Level Domain
  2. Second Level Domain
  3. Third Level Domain
  4. Subdomain
   चलिए, इन सभी Domain name types को एक-एक करके जान लेते है।

Top Level Domain

Top level Domains को DNS में सबसे ज्यादा value दी गयी है। इनने सबसे best माना गया है, सभी web developers इनने ही सबसे ज़यादा Preference दी गयी है। Top level Domains आगे चलकर तीन parts में Divide हो जाते है।
  1. ccTLD (Country code Top Level Domain)
  2. gTLD (Generic Top Level Domain)
  3. IDN ccTLD – (internationalized country code top-level domains)

1. ccTLD (Country code Top Level Domain)

Country code Top Level Domain किसी dedicated country को target करने के लिए बनाए गए है। Mostly, इन Domain का Extension 2-3 character का ही होता है। जैसे example के तौर पर
1. .In (India)
2. .Us (United States)
3. .uk (United Kingdom)
इन type के domains को buy करने के लिए, हमें उस counties की policy को follow करना पड़ता है। जिसका country का हम extension buy कर रहे है।

2. gTLD (Generic Top Level Domain)

Generic Top Level Domain वो Domain है, जो किसी word को दर्शाता है, और इस Domain name से हम पुरे world को target कर सकते है।
Examples of gTLD’s
  1. .Com (company)
  2. .Org (Organization)
  3. .Net (Network)
  4. .Edu (Educational)
  5. .Gov (Government)

3. IDN ccTLD – (internationalized country code top-level domains)

इस part को आप बहुत ही दयान से Read करे, क्योंकि यह बहुत ही interesting part है। यह Domain name ccTLD domain name ki तरह ही होते है, पर यह दूसरी language में encoded होते है।
जैसे कि India का ccTLD domain name .in है। तू इसका IDN ccTLD Domain .भारत है। ऐसे ही Mainly, ये domain name country की national language में होते है।

Second Level Domain

2 domain extension के combination को second level domain कहा जाता है। जैसे कि, .Org Domain को Organization use करती है और .In domain को Indian website show करने के लिये use किया जाता है।
वैसे ही अगर में इन दो extension को combine करो तो मुझे मिलेगा
.Org + .in = .org.in
तो .Org.in एक second level domain है, जो दो Top level domain की extension से बना है। अगर इसे आप गौर से देखे तो, इसका भी एक meaning बनता है।
  जैसे के .Org का mean है, organization. .In का mean है, India. अगर इन दुंनो को combine करे, तो हमें .Org.in मिलेगा। जिसका mean है, Indian organization.

Subdomain

Example के तौर पे
इस Domain name में जो en, hi है। वो सभी subdomains की examples है। आप कह सकते है कि एक Domain के आगे .(dot) और कुछ Words लिखकर जो Domain बनाया जाता है, उसे Subdomain बोलते है।
  Note: अगर आपके पास कोई Domain है, तो आप उससे unlimited subdomains बना सकते है।
Bonus Information 
मै आपको बताना चाहोगा कि आपके domain की पूरी information, whois.com पर मिल जाती है। जैसे आपका नाम, address, phone number, etc.
  अगर आप अपनी information को Whois Database पर list नहीं करना चाहते तो आप WhoisGuard से Information Private करके अपनी Privacy Protect कर सकते है।

बढ़िया Domain Name कैसे select करे

May Be, अगर आप एक Company है या फिर, आप एक Brand बनाना चाहते है, तो एक बढ़िया Domain Name आपके Business में एक J-curve दे सकता है। Domain name की मदद से आप blogging में महारत तक हासिल कर सकते है।

क्योकि domain नाम जितना अच्छा होगा उतना ही search engines में आपकी Click Through Rate increase होगी, लोग उसे याद रख पाएगे तो आपका Direct Traffic भी increase हो जाएगा।

आप कह सकते है कि

 

 Domain Internet का वो पौधा है, जिसे जितना सींचोगे, उतना ही अच्छा फल देगा।

By Shehraj Singh

मैं निचे कुछ points लिख रहा हूँ, जिनने आपको domain name buy करने से पहले remember रखना है।

Click Here to Download PDF

1 Make it like a Brand

आपको अपना domain name ऐसा बनाना है कि, जब भी कोई उसे सुनो तो उसे ऐसा लगे कि, यह एक Brand है। Domain में clearly सुन जाए और उसे फाटक से type करके आपकी website open कर सके।

इसके लिए, आप अपने domain में hyphens and numbers का use ना करे। आप domain में uniqueness बनाने के लिए कुछ catchy words का use कर सकते है।

जैसे कि, Flipkart.com एक amazing domain है। पर अपने कभी notice किया है कि इस domain में cart के spellings ग़लत है। आपको क्या लगता है, इससे ऐसा क्यों बनाया गया।

जवाब है कि, इसे एक catchy domain बनाने के लिए। आप भी अपने domain को ऐसा ही बना सकते है।


2. Shorter is better

आप अपने domain को 13-15 character से बड़ा कभी मत कीजीएगा।  क्योकि Domain जितना short होता है, उतना ही आपके visitors को लिखने और share करने में मदद मिलेगी।


3. Don’t Copy other Bloggers

मैंने बहुत से bloggers देखे है। जो लोग popular blogs के domain name में थोड़ी फेर-बदल करके domain register करवा लेते है।

जैसे मेरा domain है, internetjankari.com, कुछ ऐसे domains बनते है, onlineinternetkijankari.com, internetkijankari.com etc. जिनसे उनको कम फ़ायदा होता है, और मुझे ज़्यदा फ़ायदा होता है। आपको भी ऐसी गलती नहीं करनी है।

WhoisGuard क्या है और यह कैसे काम करता है?

ना जाने आपने यह कितनी ही बार सोचा होगा कि, Spammers को आपकी private details कैसे मिल जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि, यह सब information उने आपकी छोटी-छोटी गलतियो के कारण ही मिलती है।

Domain name के लिए Whois Guard ना खरीदना भी इनी गलतियो में से एक गलती है। अगर आपको नहीं पता है कि, WhoisGuard क्या है और यह कैसे काम करता है, तो आप इस post को continously read कर सकते है। 

whoisguard kya hai, whois guard kya hai

WhoisGuard kya hai

Whois Guard के बारे मे जानने से पहले आपका यह जानना ज़रूरी है कि, यह Whois क्या बला है ?

Whois क्या है ?

दोस्तो Whois एक public database है, जिसमे किसी भी domain Registrant की Details निकली जाती है। अब आपके मन में यह question होगा कि Whois के पास आपकी private information आती कहा से है।

Whois को यह सारी information, आपके Domain Registrar से मिलती है। उने आपकी information Whois में display करवानी पड़ती है क्योकि, यह उनके Accreditation Agreement का एक part होता है। 😆

जरूर पढ़े –

WhoisGuard क्या है ?

WhoisGuard एक ऐसी service है, जो आपकी domain की Private Information, जो अपने Domain Register करते समय enter की थी, जैसे Name, Phone no. Etc information को Whois के Database से hide करने में मदद करता है। 🙂

WhoisGuard कैसे काम करता है?

WhoisGuard का concept काफी simple and clear है। जब भी आप WhoisGuard को buy करते है, तो आपका domain registrar आपकी personal details की जगा पर, अपनी Details दाल देते है, जिससे आपकी privacy बरकरार रहती है।

WhoisGuard की एक example नीचे दी गयी है:

Regular result

Registrant: John Smith

Address: 444 New York Avenue,  New York 10019.

Contact: +818 789 4433

Email: admin@Johnsmith.com

Results with WhoisGuard

Registrant: Domain Registrar

Address: Tronto, Registrar data centers.

Contact: +91 877 631 0092

Email: admin@whoisguard.com


WhoisGuard लेने के फायदे

1. Privacy Protection

आज कल के जमाने मे Privacy ही आपका सबसे बड़ा गहना है। अगर आपकी private details कही पर leak हो जाती है, तो आपको बहुत परेशानी होगी। क्योंकि आपको daily के बहुत से spam calls and sms आने शरू हो जाएगें। आपको आपकी private details के दम पर blackmail तक भी किया जा सकता है।

जैसा के मैने आपको बताया कि WhoisGuard buy करने से आपकी Private details hide हो जाती है, जिससे आपका security level increase हो जाता है।

Bonus Offer

मैं आपको बताना चाहोगा कि Namecheap पहेली ऐसी company है, जो आपको whoisGuard free में provide करते है। अगर आपको Domain register करना है, तो आप Namecheap से register कर सकते है।

आज का हमारा यह article “Domain Name kya hai” और यह कैसे काम करता है ?” यही तक था। अगर आपको यह article पसंद आया है, तू इसे अपने दोस्तों के साथ share करना मत भूलिए गा, Thanks for Reading and Good Bye.

6 Comments

  1. Jita May 13, 2019
    • Shehraj Singh May 26, 2019
  2. Umer Qureshi May 14, 2019
    • Shehraj Singh May 26, 2019
  3. rovin singh September 23, 2019
    • Shehraj Singh September 23, 2019

Leave a Reply