Coronavirus क्या है और इसके लक्षण और बचाव

Coronavirus आज के समय का काफी ज्यादा पॉपुलर जानलेवा वायरस हो चुका है। चीन के सी – फूड मार्केट से उत्पन्न हुआ यह वायरस अब तक 3200 लोगों की जान ले चुका है। Coronavirus से पीड़ित संक्रमित लोगों के नए नए मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। Coronavirus से अब तक करीब 94 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस virus से मुख्य रूप से Chin संक्रमित है। इसके अलावा विश्व के 70 country और भी संक्रमित हो चुके हैं।

यह Virus चाइना से निकलकर दुनिया के 70 देशों तक पहुंच चुका है और अब रोजाना नए-नए देशों से Coronavirus से पीड़ित लोगों के मामले सामने आ रहे हैं। जापान थाईलैंड दक्षिणी कोरिया ईरान इटली में यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। Austrilia में भी चीन से लौटे एक शख्स की जांच की जा रही है। पूरी दुनिया में यह Virus काफी ज्यादा चर्चित हो गया है। चाइना में विदेशी पर्यटक के आने पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा दूसरे देशों ने भी चाइना जाने के लिए अपने देशों की ओर से पाबंदी लगा दी है। अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य समूह ने आपातकालीन जारी कर दिया है।

Coronavirus क्या है

यह वायरसों का एक बड़ा समूह है। जो आमतौर पर जानवरों में पाया जाता था। लेकिन जानवरों के मांस खाने से लोगों के शरीर में आ गया और यह वायरस इतनी तेजी से पूरे विश्व में Virus हुआ है कि लोग अब इसके संक्रमण को रोकते रोकते थक चुके हैं। डॉक्टरों के लिए यह वायरस चुनौती बन गया है।

America के Center of disease control and prevetation के अनुसार Coronavirus जानवरों से मनुष्य तक आसानी से पहुंच जाता है और ऐसा ही चाइना में हुआ है। चाइना से यह virus पूरे विश्व में फैल चुका है। अब चाइना से फैलाया virus हजारों लोगों तक फैल चुका है। यह virus मुख्य रूप से सांस लेते वक्त शरीर के अंदर प्रवेश करता है और शरीर को संक्रमित करता है।

चीन के वुहान के meat market में निकला वायरस पूरी दुनिया के लिए खतरनाक हो चुका है। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह virus जानलेवा है और इस virus ने 3200 लोगों की जान भी ले लिए वैज्ञानिकों ने जो खुलासा किया है। उसमें आश्चर्यजनक बात यह है। कि इसमें संक्रमित लोगों के मृत्यु दर 10 फ़ीसदी है। इसका मतलब यह कि जितने लोग इस virus से संक्रमित होते हैं।

उसमें से 10% लोगों की मृत्यु निश्चित हो जाती है। चीन के वुहान के meat market से निकला यह Coronavirus पूरे world में आपातकाल की घोषणा कर चुका है। इस वायरस से पूरी दुनिया परेशान है और डॉक्टर भी अभी तक इसका कोई proper इलाज नहीं निकाल पाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय विश्व स्वास्थ्य संगठन और डॉक्टरों द्वारा इससे बचने के लिए दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं और लोगों से दूरी बनाए रखने की बातें की जा रही है। अभी तक इस virus से निपटने का कोई vaksin यहां टीका तैयार नहीं हुआ है। सिर्फ इस वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं।

Coronavirus के लक्षण

  1. जो व्यक्ति कोरोना virus से संक्रमित हैं । उस व्यक्ति का आमतौर पर श्वसन तंत्र संक्रमित होता है और श्वास लेने में तकलीफ आती है।
  2. Coronavirus से संक्रमित व्यक्ति में सर्दी जुखाम जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं और नाक का बहना यह लक्षण भी नजर आता है।
  3. इस virus से संक्रमित होने के पश्चात व्यक्ति के गले में खराश और खांसी भी आने लगती है।
  4. इस virus के संक्रमित  होने के पश्चात व्यक्ति को कभी-कभी सिरदर्द यहां बुखार इत्यादि लक्षण भी दिखाई देते हैं।
  5. संक्रमित होने के पश्चात व्यक्ति खुद को थका हुआ महसूस करता है और शरीर में सुस्ती आ जाती है।
  6. जिन लोगों में प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत नहीं होता है उन लोगों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। साधारण तौर पर बुजुर्ग व बच्चों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है।

Coronavirus दो प्रकार के है

Coronavirus मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

  1. MERS Coronavirus
  2. SARS Coronavirus

यह दोनों प्रकार की Coronavirus अलग-अलग प्रकार से शरीर को संक्रमित करते हैं MERS  corona virus अरे नहीं करना वायरस है। जो शरीर के आने के साथ मिलकर am protin का निर्माण करता है। और शरीर में संक्रमण कहलाता है।

SARS Coronavirus यह dna के साथ सीधा संक्रमण फैल आता हैं।  लेकिन लक्षण बहुत अधिक गंभीर होते हैं। MERS से संक्रमित हर 10 में से तीन से चार रोगियों की मृत्यु हो गई थी। मतलब यह है कि MERS कोरोना वायरस काफी ज्यादा खतरनाक है। और यह कोरोना वायरस SARS के मुकाबले ज्यादा जानलेवा साबित हुआ है।

इस प्रकार फैल रहा है Coronavirus

कोरोना वायरस जंगली जानवरों में मुख्यतः पाया जाता है और अब कोरोना वायरस चीन के वुहान मीट मार्केट से मनुष्य तक पहुंच चुका है। मनुष्यों में भी कई प्रकार से कोरोना वायरस फैल सकता है।

  1. कोरोना वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से बहुत तेजी से फैल रहा है। जैसे :-  हाथ मिलाने से , गले लगने से इत्यादि
  2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि MERS कोरोना वायरस मुख्य रूप से ऊटों  मैं पाया जाता है और ऊटों से निकलकर मनुष्य तक पहुंचा है।
  3. वायरस एक मनुष्य दूसरे मनुष्य में बातचीत करते दौरान या खासते  और छीकतें दौरान भी चल सकता है।
  4. कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को छूने या संक्रमित व्यक्ति के साथ खाना खाने से भी फैल सकता है।
  5. कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के बिस्तर और तोलिया इस्तेमाल करने से भी फैल सकता है।

Coronavirus से बचाव

  1. कोरोना वायरस का अभी तक कोई विशेष रूप से बचाव डॉक्टरों द्वारा भी नहीं निकाला गया है। लेकिन इसके लक्षण पता चलने के बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके उचित treatment लें ताकि यह वायरस आगे नहीं फैले। 
  2. डॉक्टर द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार मरीजों को ज्यादा मात्रा में पानी और तरल पदार्थ पीना चाहिए।
  3. इस वायरस से संक्रमित होने के पश्चात लोगों को आराम करना चाहिए और दूसरे व्यक्तियों के साथ ज्यादा बातचीत और संपर्क में नहीं आना चाहिए जिससे यह संक्रमण आगे चलने से बचाया जा सकता है।
  4. कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर तथा वैज्ञानिक नए-नए परीक्षणों में जुटे हुए हैं और कोरोना वायरस के बचाव के टीके की खोज करने का प्रयास कर रहे हैं। MERS वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने का परीक्षण चल रहा  हैं।
  5. किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए संक्रमित व्यक्ति के साथ ना तो ज्यादा बातचीत करें और ना ही हाथ मिलाए।
  6. अपने हाथों को साबुन से अच्छे से दाएं हाथों को धोते वक्त साबुन से हाथों को दोनों तरफ से धोएं।
  7. खांसी करते वक्त और  छीकते वक्त अपने मुंह पर और नाक पर हाथ मा रुमाल लगा के रखे।

अंतिम विचार 

तो दोस्तों अब आपको मालूम हो गया होगा की Coronavirus क्या है, और इसके लक्षण और रोकथाम कैसे किया जाए, मुझे उम्मीद है, की आपको यह जानकर अच्छा लगा होगा, इस पोस्ट रिलेटेड अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है | 

Corona Virus kya hai.png

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap