Facebook से पैसे कैसे कमाए [5+ List]

इस समय Facebook दुनिया का सबसे बड़ा social Media platform बन चुका है। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल सर्फ अपने Friends से जुडे रहने के लिए करते है, पर उन्हे नहीं पता होता कि वह Facebook se Paise bhi Kama Sakte Hai. अगर आपको भी नही पता है कि, Facebook se paise kaise kamaye जाते है, तो इस article को पड़ते रहे क्योंकि आज मैं आपको बताउगा कि Facebook se paise kaise kamaye.

Facebook Se Paise Kaise kamaye

Facebook एक ऐसी जगह है, जहाँ पर millons of people active रहते है। जैसा कि हमने पहेले बात की कि ज्यादा तर लोग इसका इस्तेमाल अपने रिश्तेदारों से connect रहने के लिए करते है।

पर, हम यहाँ पर यह सब बातें करने नहीं बैठे हैं, हम Facebook से कुछ earn करने की बात कर रहे है। दोस्तो इस article में मैं आपको facebook से earning करने के कुछ तरीके बताऊगा जो कि आपको earning करने में मदद करेंगे। तो चलिए जान लेते है वो Hidden Tips.

Note: इस tips को share करने से पहले में आपको बता दो कि Facebook आपको यह सब काम करने के पैसे नही देने वाला है, पर यह भी सच है, कि इन कामो से आप facebook की मदद से ही पैसे कमाएगे। आपका ज्यादा time ना waste करते होए चलिये आज कि इस article को शरू करते है।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

1. By Creating a Facebook Page

Facebook page, Facebook से Earning करने का सबसे बड़ा जरिया है। क्योंकि अगर आपने इसमें एक बार मेहनत कर ली, तो यह आपका जीवन भर साथ देगा।

Facebook Page क्या है? और facebook page कैसे बनाते है इसकी जानकारी नीचे video में दी गयी है।

Step 2: Choosing a Niche

अभी अपने सिख लिया है कि, Facebook page कैसे बनाते है, पर आपको एक facebook page बनाने से पहले अपना Niche(Topic) select कर लेना ज़रूरी है।

आपको अपना niche हमेशा अपने interest के according चुनना चाहिये, क्योंकि जिस चीज़ में आपका interest ही नही है, आप उस चीज़ के बारे में लोगों को क्या बताएगे।

गुमा फिरा कि आपको अपने interest के according page बना लेना है।

Step 3: Regularly Posting

आपको अपने Facebook page के ऊपर daily के कम-से-कम 4 post ज़रूर करने है।जिससे आपका page grow होना शरू हो जाएगा।
Post करने का मतलब यह नही है कि, आप कुछ भी अपने page के ऊपर दाल दे, आपको हमेशा कोई-ना-कोई Trending Topic के ऊपर post करते रहना चाहिए।

Step 4: Building Relationship

आपको अपने niche के दूसरे page managers के साथ भी एक अच्छा relation tieup करके रखना है, जिससे आप एक-दूसरे को Grow करने में मदद कर सके।

Step 6: Building a BRAND

अब आपको अपना एक BRAND Buildup करना है और ज़्यदा से ज़्यदा लोगो को reach करना है। आपको लोगों के मन में अपने प्रति विश्वास पैदा करना होगा,

More Important Tips

  • हमेशा अपने readers के लिए post डाले ना कि अपने फायदे के लिए।
  • Regularity बहुत ज़रूरी है ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप आज post कर रहे है औऱ अगला post 2 महीनों के बाद हो रहा है .
  • अगर आपके किसी Follower को कोई परेशानी हो रही है, तो उसकी मदद करे।
  • अपने Facebook page की हर post में #(HashTag) का प्रेयोग करे।

2. Facebook Post Ko SELL KARKE

Internet पर बहुत सारी websites है, जो अपने Content की Promotion के लिए बहुत सारे पैसे ख़रच करने के लिए तयार है। वो देखती है कि उनकी Niche के related कौन-कौन सी FB Pages है, जहां पर वो लोग अपने content को Promote कर सकते है।

तो अगर आपके पास एक popular facebook page है, जिसपर लाखो में likes है। तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा Earning Model हो सकता है।


3. By Selling the Products

आप Facebook पर products को sale करके भी बहुत सारे पैसे सकते हैं.  क्योंकि Facebook के पास Audience की कोई कमी नहीं है. Product sale करना कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है,  बस आपको अपना एक अच्छा सा Product बना लेना है और उसे Facebook Groups के जरिए लोगों को sell कर देना है।

   मैं आपको बता दूं कि जितना आसान पढ़ने में लगता है, यह उतना आसान है नहीं, क्योंकि लोग ऐरी-गैरी चीज पर पैसे नहीं लगाते है। अगर आप उनको एक अच्छी Value देगे, तबी वह आपका Product buy करेंगे.

अगर आपका कोई Product नहीं है, तो आप किसी दूसरे आदमी के साथ tieup कर सकते हैं. उसे  यह कह सकते हैं कि मैं आपका Product sell करूंगा. और आप मुझे Product के Price में से कुछ commission देना.

  यह एक तरह की Affiliate Marketing ही है। बस फर्क इतना है कि इसमें आपको कोई Special Link नहीं  मिलेगा, आप Product को Direct sell करोगे

More Important Tips

१. Give Discount

  जब आप Product Sale कर रहे होंगे।  अगर आपका Customer आपसे Discount मांगे तो उसे थोड़ा सा Discount दे दीजिये। क्योंकि एक Research में पाया गया है कि, अगर आप किसी चीज को sell करते समय customers को Discount देते हैं।  तो ज्यादातर लोग उसे खरीद लेते हैं। 

२. Use all Payment Method

  Market में इस वक्त जितने भी Payment Method Available है आप उन्हें अपने customers को दीजिए क्योंकि customer हमेशा अपने favourite Payment Method से ही pay करता है।  मेरी कई बार deal इसी कारण नहीं हो पाती क्योंकि मेरे पास वह payment method नहीं था, जो कि मेरे customers को चाहिए था। 

 आप  चाहे तो का use कर सकते हैं.  क्योंकि Instamojo में आपको सभी Payment Methods मिलते हैं। पर यह Free नहीं है आपको Instamojo को per Transaction 2 से 3% की fees देनी पड़ती है। 


4. By Selling Facebook Account

आज-कल पुराने Facebook accounts भी सेल्ल होने शरू हो गये है, क्योंकि एक तो facebook पुराने accounts को ज्यादा prefernce देता है, और तो और इसने Engagement भी ज्यादा मिलती है। अगर आपके पास एक पुराना Facebook account है, तो आप उसे sell कर सकते हैं। 


5. Facebook Groups se Paise Kamaye

     दोस्तों, Facebook Groups से पैसे कमाने के लिए। आपको एक अच्छा सा Facebook Group बनाना होगा। जिसमें आपको minimum 10000 active members इकट्ठे करने होंगे। फिर आपको उन members के साथ Engage होना है।

फिर आपको धीरे-धीरे अपने Group में कुछ Ads और Paid Surveys को run करना है। जिससे आप की इनकम होगी और आप चाहे तो अपने Product को भी अपने फेसबुक ग्रुप में sell कर सकते है।


6. By Making Videos 

आप अपने Facebook Page में कुछ Content full Videos बनाये। अपने Facebook Page के ऊपर frequently post करते रहे। इससे आपका Engagement तो बढ़ेगा गा ही साथ में आप अपने Videos में ads लगाकर पैसे भी कमा सकते है।

यह क़ुछ हद तक Youtube से पैसे कमाने जैसा ही है। बस, फरक इतना है बस कि आप इसे Facebook की मदद से Monetize करेंगे।


7. By Joining Facebook Audience Network

अगर आप एक कोई website है या फिर आप एक android app developer है, तो आप Facebook के Audience Network के साथ जा सकते है। अगर आपको नहीं पता है कि, Facebook Audience Network क्या है ?

तो, मै आपको बताना चाहुगा कि यह एक तरह का ad-network है। जो website और android apps के ऊपर ads serve करता है। so, आप इसकी मदद से अपनी website, android apps को monitize कर सकते है।

At Last

At Last में आपसे कहना चाहूंगा यह सभी तरीकों को Work करने में Time लगता है, आपको अपना time और दिमाग दोनों invest करना होगा। तभी जाकर आप Facebook से कुछ अच्छी income कर पाएंगे। आपको अपनी skill devolopment के ऊपर भी अच्छे से काम करना होगा। 

Also Read

दोस्तों आज हमने सीखा कि Facebook Se Paise Kaise kamaye जाते है।

 अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा।  तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना मत भूलिएगा। ऐसे और भी अच्छे-अच्छे आर्टिकल के लिए internetjankari.com को subscribe कर लीजिए। 

Thanks for Reading and Good Bye!

 

5 thoughts on “Facebook से पैसे कैसे कमाए [5+ List]”

Leave a Comment