Blogging क्या है और इससे Popular कैसे बने ? [Step-By-Step]

जब भी आप Internet पर कुछ Information Publish करते है तो उस चीज़ को हम Blogging कहते है। Blogging एक ऐसी चीज़ है जिसे एक दिन में सीखा नहीं जा सकता है। ऐसे ही धीरे-धीरे आज हम इस article में बात करने करने वाले है कि Blogging क्या है और इससे Popular कैसे बने। 

Blogging Kya HAI, Blogging kaise kare

आप Daily Internet पर किसी Topic के कुछ-ना-कुछ ज़रूर search करते होंगे। तो आपके सामने किसी ना किसी website का कोई article आता होगा, उस website को हम Blog कहते है।

अभी आप सोच रहे होंगे कि अगर उसे blog कहते है, तो website किसे कहते है। आपके इस सवाल का जवाब आगे Post में मिलेगा, इस जवाब के खातिर इस post को पड़ते रहे।

Blogging क्या है ?

जब भी आप Internet पर अपने बारे में या फिर किसी चीज़ या जगा के बारे में कुछ लिखकर publish करते है, तो उस चीज़ को हम Blogging कहते है।

जिस Platform के ऊपर आप अपनी writings लिख कर publish करते है, उस platform को हम Blog कहते है। जैसा कि Blogger, WordPress, Drupal etc. Blogging के लिए सबसे Popular Platforms है।

Types Of Blogging

Basically, Blogging को 2 Parts में divide किया जाता है।

  1. Permanent Blogging
  2. Event Blogging

1. Permanent Blogging

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा ही यह एक Permanent टाइप की Blogging है। जिस्मे आप अपना एक evergreen scope देख सकते है।

2. Event Blogging

जब भी किसी Particular event या Festival को Target करके blogging की जाती है। तो उसे Event Blogging कहते है।  जिसमें साल के किसी particular time के ऊपर आपके Blog के ऊपर Traffic आता है।

जैसे India में भी बहुत बड़े-बड़े Events होते है जैसे कि Diwali, Dussehra, Holi etc. ऐसे Events पर particularly एक Blog लिखा जाता है। जिससे आप Event Blog कहते है।

Skills Required For Blogging

Skills हर एक Field में बहुत मायने रखते है।

1. Become Passionate

Blogging को शरू करने से पहले आपको-आपके अंदर छुपे हूनर को पहचानना है। उसके बाद ही आप इसमें अपना next step ले सकते है। आप निचे दिए Blog Post को Read करके अपने passion को पहचान सकते है।

अभी तक अपने अपने होनर को find कर लिया होगा अब आपको अपने writing skills पर काम करना है।

2. Writing Skills (Most Important)

Writing skills in blogging

How Writing skills are important

अगर आपको अभी, लिखना अच्छे से नहीं आता है। तो आप Blogging शरू मत करे, क्योकि users आपके contents को पसंद नहीं करेंगे। ये गलती मैंने भी की थी जिससे मेरा एक blog fail हो गया था।

मैं आपको यही recommend करोगे कि पहले आप अपने Writing Skills को develop करे। उसके बाद ही blogging में कदम रखे।

2. SEO (Most Important)

Search Engine Optimization (SEO) का basic ज्ञान भी blogging के शरुआती दिनों में होना ज़रूरी है। क्योकि इसके बिना आप कुछ ऐसी गलतिया कर सकते है, जिनने बाद में fix करना बहुत मुश्किल हो जायेगा। so, SEO भी बहुत ज़रूरी है।

3. Technical Skills 

Blogging करने के लिए आपके Technical skills अच्छे होने ज़रूरी है मेरा मतलब है कि आपको Domain, Hosting, SSL, Basic HTML etc. का Basic ज्ञान ज़रूरी है। कुछ basic जानकारी मैंने निचे list की है।

Blogging Platforms

एक Blog को शरू करने के लिए आपको एक Blogging Platform की ज़रूरत पड़ेगी। Basically, Blogging में दो ही platform सबसे ज़्यदा Popular है, वो है Blogger and WordPress.

जिन में से WordPress सबसे ज़्यदा Popular है, According to WordPress.com, WordPress 32% Blogs को power करता है। अब आप समज सकते है कि WordPress कितना Popular Blogging Platform है। मै भी अपने Blog के लिए WordPress का ही use करता हूँ। आप भी WordPress को use कर सकते है।

ब्लॉग बनाने के फायदे – Benefits of Blogging

1. Way to Become Popular

जैसे-जैसे आपका blog पुराना और Popular होता जाएगा वैसे-वैसे ही आप भी अपने blog के साथ Popular होते जायगे। इस तरह से आपका भी market में नाम होगा और आपको सब जानना शरू कर देंगे।

इसमें बहुत सारा time and मेहनत लगेगी।  जिसका फल आपको एक successful blogger बन कर मिलेगा।

2. Express Yourself and Share Your Passions

आपके आपके अंदर कोई talent है, जिसे आप दुनिया को दिखाना चाहते है, तो आप Blogging शरू कर सकते है।

3. Source of Earning Money

Blogging से आप पैसे भी कमा सकते है। पर Income को पाने के लिए आपके अंदर 3 skills होने ज़रूरी है, जो निचे दिए है।

  1. Learn
  2. Implement
  3. Review

अगर आप यह 3 काम कर सकते है, तो आप Blogging में ज़रूर success होंगे।

4. Building or Marketing Your Business

अगर आपका एक Business है, तो आप Blog की मदद से अपने Business को Promote भी कर सकते है। जिससे आपकी Business website बहुत तेज़ी से Grow करेंगी।

आज का यह article यही तक था। अगर आपको यह article अच्छा लगा है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे। ता के उनने भी पता चले कि Blogging क्या है

Thanks For Reading and Good Bye!

6 Comments

  1. Shailesh Yadav December 21, 2018
    • Shehraj Singh December 24, 2018
  2. DEEPAK RATHOR December 26, 2018
    • Shehraj Singh December 26, 2018
  3. Raj Kumar singh August 6, 2019
    • Shehraj Singh August 6, 2019

Leave a Reply