Youtube से पैसे कैसे कमाए – ( Full Guide In Hindi )

दोस्तो आज के इस online ज़माने में पैसे कमाने के अनगिनत रास्ते है। जिन में से एक रास्ता आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ। आज मैं आपको बताऊंगा कि Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है, और youtube की मदद से आप जल्द से जल्द Popular कैसे हो सकते है।

Youtube Se Paise Kaise kamaye
Youtube Se Paise Kaise kamaye

पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है, लेकिन बढ़ती population और सही जानकारी नही होने के कारण ना जाने कितने ही लोग पढ़ाई करने के बावजूद बेरोजगार बैठे है। लेकिन आपको यह जानना होगा कि आप सिर्फ offline world में ही नही बल्कि online world मैं भी पैसे कमा सकते हैं।

आपको तो पता ही होगा कि, आज की situation में अगर आपके पास पैसे है तो ही लोग आपको जानते है । बिना पैसो के आप ना अपने परिवार का पेट भर सकते है और ना अपनी कोई इच्छा पूरी कर सकते हैं ।

लेकिन पैसे कमाने के भी ऐसे अलग-अलग रास्ते है जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता भी नही होता । आप offline दुनिया मे जितनी income करते है उससे न जाने कितने गुना income आप online पैसे कमाकर कर सकते है ।

हमने इसके बारे में पहले ही अपने article में बताया है जिसे आप Online पैसे कमाने के तरीके पर जाकर पढ़ सकते है।

आज मैं आपको बताऊंगा कि Youtube Channel grow कैसे करे? साथ ही साथ मैं आपको कुछ tips and tricks भी share करोगा। जिसकी मदद से आप youtube से पैसे कमा सकते हो।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

अगर Youtube की बात करे तो, यह एक video sharing platform है। जहाँ पर आप अपने videos upload करके पैसे कमा सकते हो । यूट्यूब आज कई ऐसे बड़े बड़े starts है जो लाखों में कमाई कर रहे है ।

अगर आप एक student है और part-time में कुछ extra income करने की सोच रहे है तो आप youtube पर अपना channel खोल सकते है । यह 100% free है 😍। Channel Opem करने के बाद आप Youtube पर videos upload कर सकोगे ।

वैसे तो Youtube से कमाई करने के बहुत सारे रास्ते है | आज में कुछ बेहतरीन ways बताने वाला हु जिन्हें आप अपने youtube channel के साथ use करके अच्छी कमाई कर सकते है। इनमे से कुछ methods में खुद personally use करता था।

1. Advertisment

Advertisement का इस्तेमाल करके आप हर महीने बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको Google Adsense में account open करना होगा ।

Adsense Google का एक product है जिसके मदत से online advertisements को Publish किया जाता है। Youtube पर आने वाले ads भी Google Adsense ही manage करता है। Google Adsense, CPC Model के ऊपर काम करता है।

यहां पर CPC का मतलब है Cost Per Click । इसका मतलब की जब भी कोई आपका video देखेगा और वहा पर जो ads आती है, उनमें से किसी भी एक advertisement पर click करेगा, तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

CPC Advertiser के द्वारा set किया जाता है। Basically India में एक average cpc rate $0.01 से लेकर $0.10 तक ही रहता है, जो कि काफी कम है। लेकिन कुछ contries जैसे United stataes, Dubai etc में इसका CPC Price बहुत ज़्यदा है।

अगर आप एक high cpc keyword को target करके video बनाते ही। जिसकी cpc 2-3$ है, इसका मतलब की आपको एक click के 2-3$ मिलेगे। जो कि More then sufficent है।

अच्छे और High CPC Keywords के लिए आपको Keyword Research करना आना जरूरी है। जो कि एक Most Important step है। आ

अगर आपको Google Adsense की मदद से youtube से पैसे कमाने है। तो आपको adsense के guidelines को मानना बहुत ज़रूरी है। मैं यही कहना चाहोगा कि जब भी आप अपने Youtube channel के लिए adsense पर apply करे तो Terms and conditions ज़रूर पढ़े।

Affilate Marketing :

अगर आप youtube पर किसी product के बारे में videos बनाते है तो आप वहां पर affiliate marketing का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

Affiliate marketing का मतलब है कि आप किसी को कोई product suggest करते हो , और अगर कोई member उस product को आपके माध्यम से purchase करता है। तो आपकोम उसका कुछ percentage  comission मिलता है।

For Example :
मान लीजिए कि आपका youtube channel product review के बारे में है । ऐसे में आप जिस किसी product का review कर रहे है। उस product का affiliate link अपने youtube के description में डाल सकता है ।

अगर किसी व्यक्ति को आपका review देख कर product buy करने की इच्छा होती है। तो वो आपके दिए गए link से buy कर सकता है । ऐसे में आपको product के price का 5% से 10% तक का commision मिल सकता है ।

ये depend करता है कि आप कोनसा affiliate program इस्तेमाल करते हो।

आज market में बहुत नए-नए company है। जो आपको affiliate के जरिये पैसे कमाने का अवसर देते है । जिनमे सबसे  ज़्यदा लोक-प्रिय है Amazon affiliate, click bank और flipkart affiliate.

Service Advertising :

जब आपका youtube channel grow करने लगता है। तब आपके पास बहुत सारी audience होती है । ऐसे में आप इसका फायदा उठाकर अपने कुछ services sell कर सकते है। आप किसी से पैसे लेकर उनके services का भी promotion कर सकते है।

जब कोई company नई नई होती है , ऐसे में अपने service लोगो तक पहुचाने के लिए, वह कोई आसान और cheap रास्ता ढूंढते है। ऐसे में आप उनसे संपर्क करके उनके services की advertising अपने Youtube Channel पर कर सकते है।

Note: आप हमेशा अच्छी service देने वाली company को ही promote करे। अगर आप एक ख़राब company को promote करेंगे। तो इससे आपकी का ही नुख़्सान है, क्योकि आप इससे अपने Users का trust खो देंगे। 

Sponsership :

Youtube से पैसे कमाने का ये सबसे आसान तरीका है। पर यह जितना आसान है, इस तक पहुंचने का रास्ता उतना ही मुश्किल है। क्योंकि आपको sponser कोई तभी करेगा, जब आपके पास एक अच्छी Audience हो।

इसमें आपको कुछ लोग sponser करेंगे, जिसके जरिये वे अपने किसी Product का advertisement करगे।

आपने Youtube के ऊपर कई ऐसे videos देखे होंगे। जिसमे बताते है कि हम video इस software से बनाते है या फिर video के बीच में ही किसी product के बारे में बताते है । ये सब sponsership का बेहतरीन उदाहरण हैं ।
जितना बड़ा आपका youtube channel होगा उतने ज्यादा लोग आपको sponsership देना चाहेंगे ।

Famebit एक बेहतरीन कंपनी है जो आपको sponsership provide करती है । और आपका Sponsorship का price भी उतना ही ज़्यदा होगा।

Famebit Se Sponsorship Le Ke, YouTube Channel Ki Earning Kaise Increase Kare

By Selling your Own Product

अगर आपके पास आपना एक Product है। तो आप उसे Youtube की मदद से बहुत ही आसानी से Sale कर सकते है। क्योकि Youtube के पास Traffic की कोई कमी नहीं है।

Product को sale करना बहुत ही आसान है आपको  की website को visit करके signup कर लेना है। फिर आपको अपना Product Upload करके उसका link ले लेना है। अपने हर video के Description में आपको link को डालते जाना है। Video में एक बार आपको बोल देना है कि अगर आपको मेरा कोई course चाहिए तो आप description check कर सकते है।

For Example:

Traffic Conversion :

आप youtube के traffic का use करके भी अच्छी online income कर सकते है। जैसे कि मैंने पहले ही बताया है कि जब आप youtube पर काम करते है। तो आपके पास large amount of audience होते है ।

ऐसे में आप इस traffic को सही conversion करके अपने दूसरे माध्यम से पैसे कमा सकते हैं । आप आपके youtube channel के related website बनाकर वहा पर अपने audience को भेज सकते हैं । उन websites पर आप adsense, affiliate का इस्तेमाल करके और ज्यादा-से-ज्यादा earning कर सकते है ।

Youtube के लिए High Quality Videos कैसे बनाये ?

जब Youtube से पैसे कमाने की बात आती है। तो आपके videos की quality एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं । जितनी अच्छी आपके videos की quality होगी, लोग उतना ज्यादा आपके videos को देखना पसंद करेंगे ।

यही reason है कि हर कोई एक youtuber successful नही बन पाता ।

नए youtubers को यह पता नही होता कि वे किस तरह high quality वीडियो बना सकते है । तो हम आपका यह सवाल भी solve कर देते है जिससे आप high quality videos बनाकर youtube से पैसे कमा सकोगे ।

हमने कुछ steps नीचे लिखे है जिसके आपको फॉलो करना होगा ।

1. Voice : जब भी आप youtube के लिए videos बनाते हो, तो उसमें सबसे आपकी आवाज़ की सबसे भूमिका होती है। आपकी आवाज ऐसी होनी चाहिए कि आपका viewer आपसे प्रभावित हो जाये ।

आपकी voice ना बहुत ज्यादा होनी चाहिए और न ही बहुत कम । आपकी voice की tonning ऐसी होनी चाहिए जैसे कि आप अपने दोस्तों से बात कर रहे हो और साथ में यह आपके viewer को आपकी video के साथ बांधकर रखे।

2. Animation : अगर आप अपना चेहरा videos में नही दिखाना चाहते है, तो ऐसे में आप animation का सहारा ले सकते है । animation के मदद से आप अपनी videos का visual presentation कर सकते है ।

लेकिन आपका animation आपके videos के related होना चाहिए । ऐसा नही की आपके video funny category के है और आप animation इस्तेमाल कर रहे हो sad situation वाला 😂।

3. Starting : एक बेहतरीन video बनाने के लिए आपको videos की starting ऐसी करनी होगी कि लोग आपका पूरा वीडियो देखने के लिए मजबूर हो जाये।

कोई भी viewer जब आपका video play करता है तो starting के 20 – 30 sec में उसपर जो impresion पड़ेगा उसपर depend रहता है कि वो आपके videos पूरी देखेगा या बीच मे छोड़ देगा । आप video के starting में यह बता सकते हो कि आपका पूरा video किस topic पर based है ।

4. Style : अगर आप अपने खुद के videos बनाना चाहते हो। तो आपको-आपने conversation पर ध्यान देना होगा । आपके शरीर का movement और style आपके व्यक्ति मत्व को दर्शाता  हैं । आपका style ऐसा होना चाहिए कि visitor को लगना चहिये , ‘ हां! इस बंदे में कुछ बात है !’ 😎

यह बात रही कि आपको youtube की videos में क्या-क्या करना होगा , लेकिन आपके videos की quality आप जो equipment इस्तेमाल करते है इसपर भी depend रहती है । इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

1. High Quality Camera : अगर आप afford कर सकते हो तो आप एक DSLR camera इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आप as a beginner smartphone का camera भी use कर सकते हो । अगर आपके videos computer tutorial के उपर है , ऐसे में आपको अच्छे Screen Recorder इस्तेमाल करने की जरूरत है। हो सके हो video HD में shoot करना बेहतर होगा ।

2. Video Editing Software : आपको अपने videos को edit करने के लिए अच्छे software और application की जरूरी होगी। आप android में Kinemaster और Computer में PowerDirector का इस्तेमाल कर सकते है। PC में आप FinalCutPro, filmora जैसे softwares का use कर सकते है।

Youtube से Related FAQ

Youtube faq, Youtube questions

1. क्या आपको youtube as a carrier चुनना चाहिए ?

अगर बात रही full-time-carrier की तो मैं suggest करुगा कि आप पहले कोई Job ढूंढ ले । क्योकि Youtube पर जब आप काम करना start करोगे तो आपको कुछ investment करना होगा । जैसे कि Camera, और कुछ तरह के equipment ।

और अगर आपके मन मे कोई संदेह है कि investment करने के बाद कुछ profit होगा या नही, तो आप अपने smartphone का इस्तेमाल कर सकते है ।

आज india में बोहोत से ऐसे बड़े-बड़े youtuber है जो apne smartphone से videos banakar youtube से अच्छी income कर रहे है ।

अगर आपकी youtube की income आपके job से ज्यादा हो रही हैं तो आप youtube को asa carrier ले सकते है। Starting में इसे Full time लेकर चलने का कोई भी मतलब नहीं बनता है😵।

2. YouTube And Blogging मैं से क्या choose करे?

blogging Online पैसे कमाने का एक best option है । अगर आप नही जानते कि blogging से अच्छी खासी passive income कैसे करे तो आप Blogging से पैसे कमाने के तरीके पर जाकर पढ़ सकते है ।

अगर आपके मन मे confussion है कि में Youtube और Blogging में किसको choose करू? तो आज आपके इस सवाल का जवाब भी में यही दे देता हूँ ।

मैंने तकरीबन दो साल पहले Youtube पर एक channel बनाया था । उस समय whatsapp status के videos काफी trending में थे । ऐसे में मेरे videos viral हो गए और पहले ही month मेरी Youtube से earning 23$ हुई थी।

Youtube पर views लाना काफी आसान है, साथ ही साथ अगर आपकी कोई video youtube पर viral होती है। तो आप fame के साथ साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हो ।

As a student यह काफी अच्छा अनुभव था।

साथ ही साथ मैंने एक website बनाई, लेकिन blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही होने के कारण में कुछ नही कर पाया ।

और blogging में सबसे बड़ी चुनौती होती है अपने site पर visitors लाना । आपको अपने किसी site को rank करने में तकरीबन 6 month का समय देना पड़ता है। इसमें आपको अपने website का SEO करना होता है जो कि काफी wast-Topic है ।

Youtube पर हमें videos rank करने में इतनी मुश्किल नही होती जितनी वेबसाइट को रैंक करने में होती है । साथ ही में Blogging में आपको कुछ चीज़ो में invest करना compulsory होता है जैसे कि Domain, web hosting etc. पर Youtube में ऐसा कोई investment नहीं होता है।

मेरे सुझाव में अगर आप online earning के field में नए है then आप सबसे पहले Youtube के तरफ ध्यान दे ।

3. YouTube पर सबसे ज्यादा कमाई किस तरह के videos से होती है ?

ये एक common question है जो हर youtuber पूछता है कि हम ऐसा कोनसा topic choose करे जिससे हम ज्यादा-से-ज्यादा youtube के earning कर सके ।

तो मैरा personal suggestion है कि आपकी जो hobby है अगर उसके related आप youtube पर चैनल open करते हो तो आपको जल्दी success मिल सकती है।

और इतर category में आप Tech, Health और Product Reviews में से किसी एक को भी चुन सकते है।

आज का यह article यही तक था, आज हमने इस article में बात की कि आप youtube से पैसे कैसे कमा सकते है, youtube पर High Quality videos कैसे बनाए

Also Read

अगर आपको यह article अच्छा लगा है। तो साथ ही में दिए Bell icon को hit करके हमारे blog Internet Jankari को subscribe कर लीजिये और साथ ही साथ इस article को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करे।

Thanks For Reading and Good Bye!

4 thoughts on “Youtube से पैसे कैसे कमाए – ( Full Guide In Hindi )”

  1. आज के इस समय मे बहुत से लोग Youtube के जरिये अच्छी-खासी इनकम कर रहे हैं। लेकिन, अभी भी बहुत सारे पढ़े-लिखे नौजवान हैं जो कि जानकारी के आभाव में कोई बिजनेस start नही कर पाते हैं। लेकिन, आज आपकी इस जानकारी से कोई भी आदमी खुद के Youtube channel बनाकर पैसे कमाना start कर सकते हैं । आपकी यह जानकारी बहुत ही मददगार है धन्यवाद इस great information को साझा करने के लिए .. 👌

Leave a Comment